डॉ. पुनीत ने किया किडनी का इलाज़ - Dr. Puneet did kidney treatment

किडनी में खराबी के वैसे तो कई कारण होते हैं, क्योंकि किडनी जब खराब होती है तो उसकी वजह से शरीर में होने वाले बदलाओं को कोई ध्यान नहीं देता, जिसके कारण ये समस्या इतनी ज्यादा गंभीर हो जाती है जिसका कोई हिसाब नहीं| मुझे इस बात का इसलिए पता है क्योंकि मेरी किडनी में जब खराबी आई तो मुझे पता चला कि शरीर में आने वाले अनचाहे बदलाव आपको किडनी में खराबी का कारण बन सकते हैं|

जब मेरी किडनी में खराबी आ गई थी तो मुझे लग रहा था कि मैं कभी ठीक नहीं हो पाउँगा| लेकिन समय रहते मुझे बेहतर उपचार मिला जिसके कारण आज मैं स्वस्थ हूँ और साधारण जीवन जी रहा हूँ| नमस्कार मेरा नाम प्रभात है और मैं गुजरात का रहने वाला हूँ| कुछ समय पहले मेरी किडनी उच्च रक्तचाप के कारण खराब हो गई थी| मैं खाने में अधिक नमक का सेवन किया करता था जिसके कारण मेरी किडनी में खराबी आ गई थी|


मेरे यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से मेरी किडनी में खराबी आ गई थी| जिस आहार में purine की मात्रा पाई जाती है उसका अधिक सेवन शरीर में purine की मात्रा को बढ़ा देता है| जब शरीर से purine टूटता है तो वह uric acid में बदल जाता है| जो कि kidney के काम में दबाब डालता है, इससे kidney तो प्रभावित होती ही है साथ ही शरीर का संचालन भी बिगड़ सकता है| इस बात से आपको यह अंदाज़ा हो गया होगा कि uric acid शरीर के लिए कितना हानिकारक हो सकता है|

जब मेरी किडनी में खराबी आई तो मैंने इसके लिए एलोपैथी इलाज़ लिया और जिसके चलते मुझे डायलिसिस जैसी समस्या को भी झेलना पड़ा| मेरी किडनी में कोई सुधार नहीं था मेरी सेहत इतनी ज्यादा ख़राब हो गई कि डॉक्टर ने मुझे इसके लिए ट्रांसप्लांट के लिए कह दिया| लेकिन मुझे समय रहते कर्मा आयुर्वेदा से सफल इलाज़ मिला और आज मैं ठीक हूँ| इसके लिए डॉ. पुनीत का शुक्रिया करता हूँ जिन्होंने मुझे नया जीवन दिया| मैंने जीने की उम्मीद खो दी थी लेकिन आज मैं ठीक हूँ|

ayurvedic kidney failure treatment without dialysis in the India

मैं अपने खाने में बहुत नमक और मसाला खाया करता था, इसके साथ ही मेरा बढ़ता यूरिक एसिड जो मेरी किडनी खराबी का कारण बना| मुझे पहले कुछ खास पता नहीं चला लेकिन धीरे-धीरे मुझे मेरे शरीर में कुछ समस्याएं समझ आने लगी|

मुझे सबसे पहले पेशाब से जुड़ी समस्या हुई, जिसमें मुझे !

  • पेशाब करने में दर्द
  • जलन
  • और पेशाब से प्रोटीन निकलने जैसी समस्या हो गई|

लेकिन मैंने इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया, इसके बाद मुझे पेट दर्द और कमर दर्द जैसी परेशानी भी होने लगी| एक दिन तो बुखार आया साथ ही उल्टी भी हुई जिसके बाद में डॉक्टर के पास गया और उन्हें अपनी सारी तकलीफें बता दी| जिसके बाद डॉक्टर ने मुझे कुछ जांच करवाने की सलाह दी| जब मेरी जांच की रिपोर्ट आई तो मुझे पता चला कि मेरी किडनी में खराबी आ गई है|

मेरी किडनी का इलाज़ शुरू हुआ जिसमें डॉक्टर ने मुझे दवा दी और खाने में कुछ परहेज करने के लिए कहा| दवाइयों का कोई खास असर नहीं हुआ जिसके बाद डॉक्टर ने मुझे डायलिसिस के लिए कह दिया| मेरा डायलिसिस शुरु हुआ और जिसके बाद मुझे शरीर में और कई दिक्कतें बढ़ गई जिसमें मुझे कमज़ोरी और थकान जैसी समस्या हो गई| मुझे आराम नहीं था बल्कि उल्टा मेरे शरीर में कई तकलीफें बढ़ गई| जिसके बाद तो मैंने ठीक होने की उम्मीद ही छोड़ दी थी|

मुझे लगा था कि मैं अब ठीक नहीं हो पाउँगा| तभी मुझे सोशल मीडिया के द्वारा कर्मा आयुर्वेदा अस्पताल के बारें में पता चला, जब मैंने इंटरनेट के माध्यम से कर्मा आयुर्वेदा के बारें में जानकारी निकाली तो मुझे पता चला कि यहाँ इलाज़ बिना डायलिसिस और बिना ट्रांसप्लाट के होता है| मैं अपने बड़े भाई के साथ दिल्ली गया जहाँ हम कर्मा आयुर्वेदा अस्पताल पहुंचे| वहां हमें डॉक्टर पुनीत जी मिले और उन्होंने मुझे से मेरी रिपोर्ट्स मांगी जिसके बाद मुझसे मेरी सेहत से जुड़े कुछ सवाल किये|

जिसके बाद मेरा इलाज़ शुरू हुआ और डॉक्टर के अनुसार मुझे समय पर दवा लेनी थी और खाने में उचित परहेज करने थे| मैंने पूरा इलाज़ लिया और आज मैं स्वस्थ हूँ और बेहतर जीवन जी रहा हूँ| इसके लिए मैं डॉ. पुनीत जी का शुक्रिया करता हूँ जिन्होंने मुझे नया जीवन दिया| जब मेरी किडनी में खराबी थी तब मेरा यूरिक एसिड और मेरा क्रिएटिनिन बहुत ज्यादा बढ़ा था| लेकिन कर्मा आयुर्वेदा से इलाज़ के बाद ये दोनों सामान्य होने लगे थे जिसके कारण मेरी किडनी ठीक होने लगी|

आज मैं ठीक हूँ और जिसके लिए मैं डॉ. पुनीत को शुक्रिया करता हूँ !

Comments

Popular posts from this blog

Shri Raghunath Thakur From Azamgarh Uttar Pradesh Suffering Kidney Failure

Ayaan Naidu Recovered Kidney Disease Through Karma Ayurveda

Sourabh Suffering from Kidney Failure Problem